MSP पर समानता की मांग उठी: किसानों ने केंद्र सरकार को दिया ज्ञापन, equal msp latest news

MSP पर समानता की मांग उठी किसानों ने केंद्र सरकार को दिया ज्ञापन, equal msp latest news
MSP पर समानता की मांग उठी किसानों ने केंद्र सरकार को दिया ज्ञापन, equal msp latest news

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों के किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर समानता की मांग करते हुए केंद्र सरकार को एक ज्ञापन दिया है। किसानों का कहना है कि सरकार को सभी फसलों के लिए समान MSP तय करना चाहिए, ताकि सभी किसानों को फसल का उचित मूल्य मिल सके।

किसानों ने ज्ञापन में कहा है कि वर्तमान में सरकार केवल कुछ चुनिंदा फसलों के लिए ही MSP तय करती है। बाकी फसलों के लिए किसानों को मंडी में कम मूल्य पर अपनी फसल बेचनी पड़ती है। इससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

किसानों ने मांग की है कि सरकार को MSP तय करते समय फसल की उत्पादन लागत, जोखिम और किसानों के जीवनयापन का खर्च ध्यान में रखना चाहिए। साथ ही, सरकार को MSP पर खरीद गारंटी भी देनी चाहिए।

Equal MSP Latest News Today समान एमएसपी पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने सुनवाई शुरू की

Equal MSP Latest News Today: समान एमएसपी पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने सुनवाई शुरू की

किसानों की इस मांग को विपक्षी दलों ने भी समर्थन दिया है। उनका कहना है कि केंद्र सरकार को किसानों के हित में MSP पर समानता लागू करनी चाहिए।

हालांकि, केंद्र सरकार का कहना है कि MSP तय करते समय कई कारकों को ध्यान में रखना पड़ता है। सरकार का दावा है कि वह किसानों के हित में काम कर रही है और उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

MSP पर समानता का मुद्दा पिछले कई सालों से उठता रहा है। किसानों का कहना है कि सरकार की नीतियों के कारण उन्हें लगातार नुकसान उठाना पड़ रहा है। वे मांग कर रहे हैं कि सरकार उनकी समस्याओं को गंभीरता से ले और उनके हित में ठोस कदम उठाए।

राष्ट्रीय हेराल्ड मामला प्रवर्तन निदेशालय ने 752 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की, national herald case latest news

राष्ट्रीय हेराल्ड मामला: प्रवर्तन निदेशालय ने 752 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की, national herald case latest news

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top