उत्तरकांड सुरंग हादसा: फंसे श्रमिकों को निकालने के लिए किए जा रहे अथक प्रयास, uttarakhand tunnel latest news

उत्तरकांड सुरंग हादसा फंसे श्रमिकों को निकालने के लिए किए जा रहे अथक प्रयास, uttarakhand tunnel latest news
उत्तरकांड सुरंग हादसा फंसे श्रमिकों को निकालने के लिए किए जा रहे अथक प्रयास, uttarakhand tunnel latest news

उत्तरकांड के उत्तरकाशी जिले में स्थित सिल्क्यारा सुरंग के ढहने के बाद 41 श्रमिक फंस गए हैं। इन श्रमिकों को सुरक्षित निकालने के लिए राहत और बचाव कार्य अथक रूप से जारी है। हादसे के बाद से ही राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) और सेना के जवान बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।

बचाव दल ने सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों से संपर्क स्थापित कर लिया है और उन्हें भोजन, पानी और दवाइयाँ भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। सुरंग के अंदर ऑक्सीजन की मात्रा भी पर्याप्त बताई जा रही है।

हालांकि, श्रमिकों को निकालने में आ रही बाधाओं के कारण बचाव कार्य में समय लग रहा है। सुरंग के अंदर भारी मात्रा में मलबा जमा होने के कारण बचाव दल को श्रमिकों तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है। इसके अलावा, सुरंग के अंदर अंधेरा होने के कारण भी बचाव कार्य में दिक्कतें आ रही हैं।

विश्व कप 2023 नवीनतम समाचारों का अद्यतित अवलोकन, world cup 2023 latest news in hindi

विश्व कप 2023: नवीनतम समाचारों का अद्यतित अवलोकन, world cup 2023 latest news in hindi

बचाव दल श्रमिकों को निकालने के लिए दो तरीकों से काम कर रहे हैं। पहला तरीका सुरंग के एक छोर से क्षैतिज ड्रिलिंग के माध्यम से रास्ता बनाने का है। इस प्रक्रिया में एक बड़ी मशीन का उपयोग करके सुरंग के अंदर एक पाइप डाला जा रहा है। इस पाइप के माध्यम से श्रमिकों तक पहुंचने का प्रयास किया जाएगा।

दूसरा तरीका सुरंग के दूसरे छोर से ब्लास्टिंग के माध्यम से रास्ता बनाने का है। इस प्रक्रिया में सुरंग के अंदर नियंत्रित विस्फोट किए जा रहे हैं ताकि मलबे को हटाया जा सके और श्रमिकों तक पहुंचने का रास्ता बनाया जा सके।

बचाव दल दिन-रात काम कर रहे हैं और हर संभव प्रयास कर रहे हैं कि फंसे श्रमिकों को जल्द से जल्द सुरक्षित निकाला जा सके। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस मामले पर लगातार नजर रखी हुई है और बचाव दल को हर संभव मदद पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

Latest News in Maharashtra in Marathi माहाराष्ट्रातील बातम्या

Latest News in Maharashtra in Marathi: माहाराष्ट्रातील बातम्या

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top